IPPB Executive Vacancy 2024 : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में एग्जीक्यूटिव के 344 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, जानें कैसे करें आवेदन

Spread the love

IPPB Executive Vacancy 2024 : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से नई भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया गया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्ती एग्जीक्यूटिव के पदों पर निकाली जाएगी। इसके लिए 344 पदों पर स्टेट वाइज भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इस भर्ती के लिए ग्रामीण डाक सेवक के रूप में दो वर्ष का अनुभव रखने वाले अभ्यर्थी अपना आवेदन आसानी से कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही अपना आवेदन आसानी से कर सकेंगे। वैसे अभ्यर्थी जो की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से आए गए एग्जीक्यूटिव के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं।

उन सभी अभ्यर्थियों को इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा। आप इसमें अपना आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से 31 अक्टूबर 2024 तक आसानी से कर सकते हैं। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इस भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से बताने जा रहा हूं। इस भर्ती के तहत आप अपना आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं तथा इसमें आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या रखी गई है? शैक्षणिक योग्यता क्या है इत्यादि सभी जानकारी विस्तार से जानने हेतु आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। IPPB Executive Vacancy 2024

यह भी पढ़े 

IPPB Executive Vacancy 2024
IPPB Executive Vacancy 2024

IPPB Executive Vacancy 2024 Important dates

वैसे अभ्यर्थी जो की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की तरफ से आने वाले एग्जीक्यूटिव के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा। इस भर्ती में अपना आवेदन महिला तथा पुरुष अभ्यर्थी दोनों ही आसानी से कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 अक्टूबर 2024 से शुरू कर दी गई है। जिसके लिए इच्छुक एवं योग्य युवाओं को अपना आवेदन 31 अक्टूबर 2024 आवेदन की अंतिम तिथि तक करनी होगी। आवेदन के अंतिम तिथि के पश्चात आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थियों को अंतिम तिथि से पहले ही अपना आवेदन आसानी से पूरा कर लेना होगा। IPPB Executive Vacancy 2024

IPPB Executive Vacancy 2024 Application Fees

वैसे अभ्यर्थी जो की एग्जीक्यूटिव के पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से आवेदन शुल्क तय कर दी गई है। इसमें आवेदन करने के लिए सभी अलग-अलग वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क एक समान तय किया गया है। अगर आप सामान्य वर्ग,ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, अनुसूचित जाति, जनजाति तथा विभिन्न वर्ग के महिला अभ्यर्थी है, तो आपको आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपया भुगतान करने होंगे। अभ्यर्थी को अपना आवेदन शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से देना होगा।

IPPB Executive Vacancy 2024 Age Limit

वैसे अभ्यर्थी जो की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की तरफ से आए गए एग्जीक्यूटिव के पदों पर आवेदन कर नौकरी लेना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा तय कर दी गई है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष रखी गई है। इसके पदों पर आवेदन करने के लिए विभाग की तरफ से अधिकतम आयु 35 वर्ष तय कर दी गई है। इसमें आयु सीमा की गणना 1 सितंबर 2024 को आधार मानकर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों के अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियम अनुसार विशेष छूट का भी प्रावधान रखा गया है।

IPPB Executive Vacancy 2024 Education Details

वैसे अभ्यर्थी जो कि इन पदों पर अपना आवेदन कर नौकरी पाना चाहते हैं, उन सभी अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से तय कर दी गई है। इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। इसके साथ ही साथ आवेदक को ग्रामीण डाक सेवक के रूप में न्यूनतम दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए तभी मैं इस भर्ती के लिए अपना आवेदन कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

IPPB Executive Vacancy 2024 Selection Process

वैसे अभ्यर्थी जो कि अपना आवेदन इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की तरफ से आने वाले एग्जीक्यूटिव के पदों पर किए हैं, उन सभी अभ्यर्थियों को मैं यह बता दूं कि आपका चयन ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों के मेरिट के आधार पर किया जाएगा। हालांकि आवश्यकता पड़ने पर ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन भी करवाया जा सकता है। इसमें अभ्यर्थियों का चयन ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों की मेरिट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती में चयन होने के बाद अभ्यर्थियों को ₹30000 प्रति महीने वेतन का भुगतान करना होगा।

How to Online Apply For IPPB Executive Vacancy 2024

वैसे अभ्यर्थी जो कि इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन आप कैसे कर सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया में आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहा हूं। आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से अपना आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

  • इसमें आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको रिटायरमेंट का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन मिलेगा, जिसे आपको अच्छे से पढ़ लेना होगा।
  • इसके बाद इसमें आवेदन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को सेलेक्ट करके अपने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना होगा।
  • इसके बादआपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिसकी सहायता से आपके लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भर देना होगा।
  • उसके बाद आपसे जो भी आवश्यक दस्तावेज मांगे गए हैं, उन सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा।
  • अब आपको अपने श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन के माध्यम से कर देना होगा।
  • इसके बाद सभी जानकारी को चेक करने के पश्चात आपको अंतिम रूप से सबमिट करना होगा।
  • अंत में प्राप्त रसीद का प्रिंट आउट निकालकर इसे अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना होगा।
  • इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से इस भर्ती के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी IPPB Executive Vacancy 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी IPPB Executive Vacancy 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!


Spread the love

Leave a Comment