Central Bank Mobile Number Registration: सेंट्रल बैंक मे मोबाईल नंबर कैसे जोडे, यहाँ से देखे पूरी जानकारी

Spread the love

Central Bank Mobile Number Registration: अगर आपका भी अकाउंट सेंट्रल बैंक आफ इंडिया में है तो आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने के बाद अपने बैंक अकाउंट की सारी डिटेल्स को घर बैठे आसानी से चेक कर सकते हैं। आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस इसके साथ ही अकाउंट की मिनी स्टेटमेंट और सेंट्रल बैंक आफ इंडिया का मोबाइल बैंकिंग एप इत्यादि का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से Central Bank Mobile Number Registration के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। इसके साथ ही साथ आप सेंट्रल बैंक ऑफ में मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में भी बताने वाला हूं। सेंट्रल बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की पूरी प्रक्रिया में आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूं। अगर आप भी सेंट्रल बैंक आफ इंडिया बैंक के कस्टमर है और आप अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना होगा।

Central Bank Mobile Number Registration
Central Bank Mobile Number Registration

सेंट्रल बैंक मे मोबाईल नंबर रजिस्टर होने के फायदे क्या है ?

सेंट्रल बैंक या किसी भी बैंक में मोबाइल नंबर को रजिस्टर करने से बहुत सारे फायदे दिए जाते हैं जो कि इस प्रकार से है-

  • आपको नंबर जोड़ने पर बैंक अकाउंट की सुरक्षा की जाती है। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है, तो आपको तुरंत ही सारी सूचना दी जाती है। आपके मोबाइल नंबर पर किसी प्रकार की कोई भी गतिविधि होती है, तो उसकी सूचना तुरंत ही आपके फोन पर देखने को मिल जाता है।
  • आपके रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर पर आपको बैंक से जुड़ी सभी सूचनाओं और अपडेट जैसे कि बैंक बैलेंस क्या है? खाते से लेनदेन का विवरण बैंक की सभी स्कीम और योजनाओं के बारे में जानकारी मिल जाती है।
  • बैंक की सभी सेवाओं का उपयोग मोबाइल नंबर के माध्यम से आप आसानी से कर सकते हैं। आप इंटरनेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग और डेबिट तथा एटीएम कार्ड के लिए भी मैसेज कर सकते हैं।
  • अगर आपका मोबाइल कभी खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप तुरंत अपने बैंक को इसके बारे में सूचना दे सकते हैं ताकि आपके खाते की सुरक्षा सुनिश्चित किया जा सके।
  • इसके साथ ही साथ बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर लिंक होने पर आप बैंक की सेवाओं का आसानी से उपयोग कर सकते हैं जिससे कि समय की काफी बचत होती है।

सेंट्रल बैंक मे मोबाईल नंबर रजिस्टर करने के तरीके

सेंट्रल बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के एक नहीं बल्कि दो तरीके हैं, जिससे कि आप आसानी से मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं।

  1. आप सेंट्रल बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर एटीएम के मशीन के माध्यम से भी अपडेट कर सकते हैं।
  2. इसके अतिरिक्त आप सीधे सेंट्रल बैंक के ब्रांच में जाकर भी अपना मोबाइल नंबर लिंक करवा सकते हैं।

एटीएम से सेंट्रल बैंक मे मोबाईल नंबर कैसे जोडे ?

  • अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से सेंट्रल बैंक के अकाउंट नंबर में मोबाइल नंबर ऐड करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के एटीएम मशीन में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड को लगाकर भाषा का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको एटीएम मशीन के स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, जहां आपको Other के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने 10 डिजिटल मोबाइल नंबर को भरकर दोबारा अपने मोबाइल नंबर को भरकर कंफर्म करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा।

Offline Central Bank Mobile Number Registration Kaise Kare

अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है और आप एटीएम कार्ड के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवा पाते हैं, तो आप बैंक ब्रांच में जाकर भी बैंक खाते में अपना मोबाइल नंबर जुड़ सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के बैंक ब्रांच में जाना होगा।
  • ब्रांच में जाने के बाद आपको वहां से संबंधित कर्मचारियों से बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का एक फार्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपको इस फार्म से संबंधित बैंक कर्मचारियों के पास इसे जमा कर देना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के कुछ समय में बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपके पैक अकाउंट से मोबाइल नंबर को लिंक कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार आप अपनी बैंक ब्रांच में जाकर भी अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर जुड़वा सकते हैं।

बैंक अकाउंट मे मोबाईल नंबर जोड़ने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे ?

कई बार जब आप अपनी बैंक ब्रांच में जाकर बैंक कर्मचारी से अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल नंबर जुड़वाने की बात करते हैं, तो बैंक कर्मचारियों की तरफ से एप्लीकेशन लिखकर मांगा जाता है। ऐसी स्थिति में आप अपना एप्लीकेशन कैसे लिख सकते हैं उसके बारे में मैं बताने जा रहा हूं जो कि इस प्रकार से है-

सेवा मे,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

विषय – बैंक खाते मे मोबाईल नंबर जुड़वाने हेतु आवेदन पत्र

महोदय –

सविनय निवेदन है की मेरा नाम ( अपना नाम लिखे ) है। श्रीमान मे आपके बैंक का एक खाताधारक हूँ। मेरी खाता संख्या ——– है और यह मेरा बचत बैंक खाता है। महोदय मेरे इस बैंक अकाउंट मे मोबाईल नंबर लिंक नहीं है जिससे मुझे बैंकिंग से जुड़ी कई प्रकार सेवाओ का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अतः श्रीमान जी से निवेदन है की मेरे बैंक अकाउंट मे मेरे मोबाईल नंबर को रजिस्टर करने की कृपा करे।

मेरी मोबाईल नंबर संख्या ( ********** ) है। इसके मेरे खाते मे सलंगन करने की कृपा करे। इसके लिए मे सदेव आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

भवदीय

आपका नाम –

यह भी पढ़े 


Spread the love

Leave a Comment