SBI Credit Card Online Track Status: क्रेडिट कार्ड स्टैटस चैक कैसे करे, जानें यहाँ से पूरी जानकारी

Spread the love

SBI Credit Card Online Track Status: अगर आपने भी स्टेट बैंक आफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन के माध्यम से किए हैं, तो आपके मन में यह सवाल अवश्य आ रहा होगा कि आपका क्रेडिट कार्ड कब तक आपके पास पहुंच जाएगा? क्या आपका क्रेडिट कार्ड अप्रूव हुआ है या फिर नहीं या फिर क्रेडिट कार्ड को डिलीवर होने में और कितना सारा समय लगेगा? इन सभी सवालों का जवाब मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से आसानी से देने जा रहे हैं।

मैं आपको बता दूं कि अगर आपने क्रेडिट कार्ड के लिए अपना आवेदन किया है तो आपके मन में उठे सभी सवालों के जवाब के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटस चेक करना होगा। जिसे कि आप घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से SBI Credit Card Online Track Status से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं कि आप कैसे अपने क्रेडिट कार्ड के स्टेटस को चेक कर सकते हैं ? इसकी पूरी प्रक्रिया में आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं ताकि आप पूरी जानकारी को पढ़कर आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटस देख सके।

SBI Credit Card Online Track Status
SBI Credit Card Online Track Status

How To Track SBI Credit Card Status

अगर आपने स्टेट बैंक आफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड के लिए अपना आवेदन किया है, तो आपको आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन नंबर या फिर रेफरेंस नंबर मिलता है। आप इस नंबर की सहायता से अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं। इसे चेक करने की पूरी प्रक्रिया में आपको बताने जा रहा हूं आप इन प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से एसबीआई क्रेडिट कार्ड स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड के स्टेटस को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले स्टेट बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर आना होगा।
  • इसके होम पेज में आने के बाद आपको ट्रैक योर एप्लीकेशन का ऑप्शन देखने को मिल जाता है, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपको क्रेडिट कार्ड के एप्लीकेशन नंबर जो की आवेदन करते समय आपको मिला था, उसको भर देना होगा।
  • उसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, आपको इस ओटीपी को भर देना है।
  • अगर आपको ओटीपी प्राप्त न हो तो आपको रीसेंट ओटीपी पर क्लिक करके ओटीपी प्राप्त कर लेना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एसबीआई क्रेडिट कार्ड स्टेटस ओपन हो जाएगा, जिसमें आप आसानी से यह देख सकते हैं कि आपका क्रेडिट कार्ड कहां तक पहुंचा है।

क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन नंबर कैसे पता करे ?

अगर अपने आवेदन करते समय अपने एप्लीकेशन नंबर को लिखना भूल गए हैं, तो ऐसी स्थिति में आप अपने क्रेडिट कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं? यह सोच के आपको घबराना नहीं है क्योंकि मैं आपको क्रेडिट कार्ड के एप्लीकेशन नंबर को आप दोबारा पता लगा सकते हैं, इसके बारे में बताने जा रहा हूं। आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड एप्लीकेशन नंबर का पता लगा सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले स्टेट बैंक आफ इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां पर आपको ट्रैक योर एप्लीकेशन के नीचे ही Retrieve Application का ऑप्शन देखने को मिल जाता है, आपके यहां पर अपना नाम और मोबाइल नंबर इत्यादि भरकर रिट्रीव के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है।
  • अब आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा जिससे आपको भरकर सबमिट कर देना है।
  • रिट्रीव के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका क्रेडिट कार्ड का एप्लीकेशन नंबर या रेफरेंस नंबर आपके सामने आ जाएगा।
  • इस तरह से आप अपने क्रेडिट कार्ड के एप्लीकेशन नंबर का ऑनलाइन पता लगा सकते हैं।
  • उसके बाद आप क्रेडिट कार्ड के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड स्टैटस ऑफलाइन चैक कैसे करे ?

अगर आप स्टेट बैंक आफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड के स्टेटस को ऑनलाइन ना पता लगाकर ऑफलाइन के माध्यम से पता करना चाहते हैं, तो आप आसानी से पता कर सकते हैं। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड का रिफरेंस नंबर या एप्लीकेशन नंबर नहीं है तो आप स्टेट बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी अपने कार्ड का स्टेटस ट्रैक कर सकते हैं।

  • [ एसबीआई बैंक हेल्पलाइन – 1860-180-1290 ]
  • [ STD Code – 39020202 ]

SBI Credit Card Application Status डिटेल्स –

  • अगर आपको नॉन डाटा फाउंड देखने को मिलता है, तो इसका मतलब यह है कि जब आप सच बार में गलत उत्तर भरकर सबमिट करते हैं तो आपको यह देखने को मिलता है।
  • जब आपको होल्ड पर जानकारी देखने को मिले तो आवेदन करता का क्रेडिट कार्ड आवेदन किसी कारण से रुक गया है, जैसे कि दस्तावेज के सत्यापन के कारण यह बैंक के कुछ प्रक्रिया के कारण भी हो सकता है।
  • अगर आपको अप्रूव का मैसेज देखने को मिलता है तो इसका मतलब है कि आपका क्रेडिट कार्ड अप्रूव हो चुका है और कस्टमर तक डिलीवरी होना बाकी है।
  • अगर आपको अनप्रूफ का स्टेटस देखने को मिले तो इसका मतलब है कि किसी कारणवश आपका क्रेडिट कार्ड बैंक के तरफ से अप्रूव नहीं किया गया है, इसके लिए आपको दस्तावेज में कोई समस्या हो सकती है जो कि आप बैंक के द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस के अनुरूप अपना आवेदन अगर नहीं किए हो ।
  • अगर आपको स्टेटस में डिस्पैच का मैसेज देखने को मिलता है, तो इसका मतलब है कि ग्राहक का क्रेडिट कार्ड बैंक के द्वारा अप्रूव करकेग्राहक के पत्ते पर बाइक पोस्ट सेंड कर दिया गया है।

यह भी पढ़े


Spread the love

Leave a Comment